International Conference on Soliloquies, Monologues and Speeches in Shakespeare

कानोड़िया पी.जी. महिला महाविद्यालय, जयपुर के अंग्रेजी विभाग एवं शेक्सपियर एसोसिएशन (भारत) के संयुक्त तत्वावधान में 26 से 28 अक्टूबर, 2023 तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘शेक्सपियर सलिलक्वी, मोनोलॉग, मौन विचार एवं भाषण’ का शुभारंभ 26 अक्टूबर 2023 हुआ। कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि प्रो. अभई मौर्य, पूर्व उप-कुलपति, ईएफएलयू, हैदराबाद एवं मुख्य वक्ता प्रो. भीम. एस. दहिया, अध्यक्ष, भारतीय शेक्सपियर एसोसिएशन (भारत) उपस्थित रहे। महाविद्यालय निदेशक डॉ. रश्मि चतुर्वेदी द्वारा उद््घाटन एवं प्राचार्य डॉ. सीमा अग्रवाल द्वारा स्वागत भाषण दिया गया। प्रो. अभई मौर्य ने अपने भाषण में शेक्सपियर की रचनाओं और मोनोलॉग के महत्व पर बात की। उन्होंने शेक्सपियर के काव्यशास्त्रीय दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हुए उनकी महत्वपूर्ण भूमिका की चर्चा की एवं शेक्सपियर के भाषणों के गहरे अर्थ और मोनोलॉग के आदर्श को बढ़ावा देने का आग्रह किया। प्रो. भीम. एस. दहिया ने सम्मेलन के महत्व को बताया। शेक्सपियर के कृतियों के अध्ययन में भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका का सुझाव दिया। सम्मेलन के पहले दिन दो पूर्ण सत्र एवं एक समानान्तर सत्र का आयोजन किया गया। सम्मेलन में शेक्सपियर की रचनाओं में व्यक्त भाषण, मोनोलॉग और भाषणों पर विचारमूलक चर्चा का माध्यम रहा। यहाँ शेक्सपियर के कृतियों के महत्वपूर्ण हिस्सों को उजागर करने, उनके भाषणों के अर्थ और भाषा के सौंदर्य को समझने का मौका मिला। सम्मेलन ने शेक्सपियर के श्रेष्ठ रचनाओं के बारे में गहरी समझ और विचारमूलक चर्चा का माध्यम प्रदान किया। सम्मेलन में अप्रकाशित एवं प्रामाणिक कार्य सभी विषयों और उप-विषयों के संबंध में पत्र-वाचन किये गये। अंत में डॉ. प्रीति शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

Day 3

कानोड़िया पी.जी. महिला महाविद्यालय, जयपुर के अंग्रेजी विभाग एवं शेक्सपियर एसोसिएशन (भारत) के संयुक्त तत्वावधान में 26 से 28 अक्टूबर, 2023 तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन ‘शेक्सपियर सलिलक्वी, मोनोलॉग, स्पीचेस’ का 28 अक्टूबर 2023 को सफलतापूर्वक समापन हुआ। तीन दिवसीय सम्मेलन में विलियम शेक्सपियर की रचनाओ, उनके जीवन और उनके भाषणों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर गहरी चर्चा की गई। अतंरराष्ट्रीय सम्मेलन (हाइब्रिड मोड) में देशभर से विशेषज्ञ जुडे़।
समापन समारोह में स्वागत भाषण प्रो. पंकज शर्मा (आयोजन सचिव) द्वारा दिया गया। विशिष्ट अतिथि जस्टिस पानाचंद जैन, अध्यक्ष, प्रबंध समिति, कानोड़िया पीजी महिला महाविद्यालय, ने आशीर्वचन दिया। सम्मानीय अतिथि जस्टिस राघवेन्द्र सिंह चौहान रहे एवं उन्होंने अंग्रेजी साहित्य की रीडिग्स  के अनुभव के साझा किये एवं शेक्सपियर साहित्य को समकालीन समय में भी प्रांसगिक बताया। महाविद्यालय निदेशक, डॉ. रश्मि चतुर्वेदी एवं प्राचार्य डॉ. सीमा अग्रवाल ने सम्मेलन की सराहना करते सफल संचालन के लिये सभी को बधाई दी एवं उन्होंने कहा कि इस तरह के सम्मेलन अकादमिक त्यौहार एवं अद्वितीय अवसर  की तरह होते है। प्रो. भीम. एस. दहिया अध्यक्ष, भारतीय शेक्सपियर एसोसिएशन (भारत) ने सम्मेलन के महत्व को बताया। समापन संबोधन प्रो. के.के. गौतम, पूर्व सीनियर रीजनल निदेशक इग्नू द्वारा एवं धन्यवाद प्रस्ताव डॉ. प्रीति शर्मा (आयोजन सचिव) द्वारा दिया गया। इस अवसर पर मंच ने सागा’ 23 के पोस्टर का विमोचन किया। इस सम्मेलन का आयोजन डॉ. प्रीति शर्मा एवं डॉ. पंकज शर्मा द्वारा किया गया।  इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के माध्यम से विलियम शेक्सपियर के अद्भुत विचारों और साहित्यिक धरोहर के प्रति लोगों की गहरी समझ और प्रेम को मजबूती से प्रकट किया गया। शेक्सपियर की महत्वपूर्ण रचनाओं और उनके भाषणों के महत्व को साझा करने का मौका प्रदान किया। यह सम्मेलन विशेष रूप से शेक्सपियर के काव्य और भाषा के प्रेमियों के लिए एक महत्वपूर्ण मंच साबित हुआ है। सम्मेलन के समापन पर सभी 120 प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गए।